चीनी (Chinese) महिलाओं द्वारा किए जा रहे इस काम को जानकार चौंक जाएंगे आप

इस समय चीनी (Chinese) महिलाएं अपने अंडाणु को विदेशों में फ़्रीज़ करवाने को लेकर चर्चा में हैं. इसमें एक और बात नोटिस करने लायक है कि ये महिलाएं मध्यवर्ग की हैं और पढ़ी-लिखी हैं. तो क्या है इसका कारण यही आपको बता रहे हैं.

0
337
चीनी (Chinese) महिलाओं द्वारा किए जा रहे इस काम को जानकार चौंक जाएंगे आप

इस समय चीनी (Chinese) महिलाएं अपने अंडाणु को विदेशों में फ़्रीज़ करवाने को लेकर चर्चा में हैं. इसमें एक और बात नोटिस करने लायक है कि ये महिलाएं मध्यवर्ग की हैं और पढ़ी-लिखी हैं. तो क्या है इसका कारण यही आपको बता रहे हैं.

तो अपने देश में क्यों नहीं करतीं?

अब एक आसान सा सवाल उठता है कि ये महिलाएं आखिर अपने देश में अपना अंडाणु क्यों नहीं फ्रीज़ कर देतीं? आखिर दुसरे देशों में क्यों फ्रीज़ करती हैं? तो इसका जवाब ये है कि इनके देश यानी चीन में महिलाओं का अपना अंडाणु फ्रीज़ करना गैर कानूनी है. इसलिए ये महिलाएं आखिर अपने देश में अपना अंडाणु फ्रीज़ नहीं कर सकतीं. ज्यादातर महिलाएं अमेरिका में अपने अंडाणु सुरक्षित करा रही हैं.

ऐसा क्यों कर रही हैं चीनी (Chinese) महिलाएं?

चीन में पिछले कुछ दशकों में बेहद तेजी से प्रगति हुई है. जैसे-जैसे प्रगति हो रही है वैसे-वैसे वहां के लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार हो रहा है. बदलते जीवन स्तर का प्रमुख कारण वहां के लोगों के पास आ रहा पैसा है. बदलाव के इस क्रम में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी आर्थिक आजादी मिली है. अब महिलाओं के पास पैसे आने से वो कई ऐसे काम कर पा रहीं हैं जो वो करना चाहती हैं. चूँकि ये पढ़ी-लिखी महिलाएं हैं इसलिए ये अपने करियर को लेकर भी काफी सचेत हैं.

चीनी (Chinese) महिलाओं द्वारा किए जा रहे इस काम को जानकार चौंक जाएंगे आप

बदलाव के प्रवृत्ति से गुजरते हुए कुछ चीनी महिलाएं कुछ बेहद चौंकाने वाले फैसले भी ले रही हैं. अभी हाल में आ रही खबरों के अनुसार अब चीनी महिलाएं अपने अंडाणुओं को विदेशों में फ्रीज़ करवा रही हैं. इन महिलाओं का कहना है कि वो अपने करियर पर ध्यान देने के लिए ऐसा कर रही हैं. वो अभी शादी नहीं करना चाहती हैं. उनका मानना है कि अपने अंडाणुओं को फ्रीज़ कर देने से उनके सारे विकल्प तो खुले रहेंगे न.

LEAVE A REPLY