पता चल गया कि पहली बार किस जीव (Creature) ने किया था सेक्स?

220

सेक्स एक ऐसा शब्द है जो प्रत्येक जीव (Creature) के लिए प्राकृतिक रूप से आवश्यक है. जाहिर है कि यही एक मात्र तरीका भी है उनके वंश को आगे बढाने का. इसे ही प्रजनन कहते हैं. तो इस विषय में आपकी जानकारी बढाने के लिए आज आपको बताएँगे कि पहली बार सेक्स किस जीव ने किया होगा.

पता चल गया कि पहली बार किस जीव (Creature) ने किया था सेक्स?

क्या है पहला मत?

इस विषय पर शोध करने वाले दुसरे विशेषज्ञों के अनुसार सबसे पहले यौन-संबंध एक प्रकार की समुद्री घास में बने थे. इस घास को आप एल्गी या शैवाल कह सकते हैं. जहां तक बात है इसके तो सबूत आपको आर्कटिक कनाडा की चट्टानों पर मिलते हैं. ये चट्टान भी से करीब 1.2 अरब साल पहले पानी के अंदर पायी जाती थीं. वैज्ञानिकों के अनुसार इस घास से निकलने वाले सेल्स दो प्रकार के होते थे. एक नर और दूसरे मादा. इस आधार पर आप कह सकते हैं कि ये पहली जीव थी जिसमें नर और मादा का फ़र्क़ आया था.

जीवों (Creature) के जीवाश्म में छुपा राज

धरती पर जीवों के विकास के साथ ही उनके तौर-तरीकों में बदलाव होता गया. इन तरीकों में उनके प्रजनन का तरीका भी शामिल है. इससे ये स्पष्ट है कि आज सेक्स जिस रूप में मौजूद है, शुरुवात में काफी अलग रूप में रही होगी. उस समय मनुष्य तो होगा नहीं तो आखिर किस जीव से इसकी शुरुवात हुई. इस सवाल का अभी एकदम स्पष्ट जवाब वैज्ञानिक नहीं तलाश पाए हैं. लेकिन इस विषय में हुए एक शोध के अनुसार चट्टानों में पाए जाने जीवाश्मों में इस सवाल का जवाब छुपा हो सकता है.

पता चल गया कि पहली बार किस जीव (Creature) ने किया था सेक्स?

वैज्ञानिकों को 38.5 करोड़ साल पहले की एक छोटे-छोटे हाथों वाली माइक्रोब्रैकियस डिकी ना की मादा मछली पुरानी चट्टानों के बीच मिली थी. उनका कहना है कि इन्हीं हाथों के प्रयोग से ये नर मछली के साथ सेक्स किया होगा. आपको बता दें कि अब तक मिले साभी जीवाश्मों में सिर्फ़ यही मछली हड्डी वाली जीव थी. इसकी एक ख़ास बात ये भी थी कि ये भ्रूण को अपने अंदर रखती थी. लेकिन कई वैज्ञानिक आज मछलियों के अंडे देने के कारण इस तर्क से सहमत नहीं हैं.

LEAVE A REPLY