यात्रा के दौरान जब भी करें ऑनलाइन (Online) भुगतान तो रखें इन 10 बातों का ध्यान

अब ज़माना ऑनलाइन (Online) पेमेंट का है. अब इसका इस्तेमाल आप ट्रेवलिंग के दौरान होने वाले भुगतान के लिए भी कर सकते हैं. इससे आपका भागदौड़ तो बचेगा ही कई बार आपको अच्छा-ख़ासा कैश बैक भी मिल सकता है. यानी आम के आम और गुठलियों के दाम. लेकिन इसके सुरक्षा के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.

295

अब ज़माना ऑनलाइन (Online) पेमेंट का है. अब इसका इस्तेमाल आप ट्रेवलिंग के दौरान होने वाले भुगतान के लिए भी कर सकते हैं. इससे आपका भागदौड़ तो बचेगा ही कई बार आपको अच्छा-ख़ासा कैश बैक भी मिल सकता है. यानी आम के आम और गुठलियों के दाम. लेकिन इसके सुरक्षा के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.

यात्रा के दौरान जब भी करें ऑनलाइन (Online) भुगतान तो रखें इन 10 बातों का ध्यान

ऑनलाइन (Online) बुकिंग में इन 10 बातों का रखें ध्यान

1. सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखना है कि आपको किसी जानी-मानी ट्रेवल एजेंसी से ही बुकिंग करना है. इससे जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखें.

2. इसके बाद आप ये भी देखें कि वो संस्था किसी ऑथोराइज्ड ट्रेवल एजेंसी से जुड़ी है या नहीं.

3. आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि इससे जुड़ी कौन सी सुविधाएँ आपको मिल रही हैं. यात्रा की तारीख और समय जरुर चेक करें.

4. आज की तारीख में हर चीज का हम बीमा कराते हैं तो फिर ट्रेवेल बीमा भी जरूर कराएंं. लेकिन कंपनी ठीक से जांचने के बाद ही कराएं.

5. बुकिंग कराने से पहले होटल्स आदि की जो भी जानकारी दी गई है उसे अपने लेवल पर वेरीफाई कर लें. इसके लिए आप गूगल और गूगल मैप की सहायता ले सकते हैं.

6. जब आप सारी चीजें पढ़ने समझने के बाद बुकिंग कम्पलीट करने के लिए पेमेंट करने लगें तो पेमेंट की भी सारी नियम और शर्तों पर एक नजर डाल लें.

7. पेमेंट के लिए जब थर्ड पार्टी के इस्तेमाल की बात हो तो ऐसे में सिक्योरिटी की जांच जरुर करें ताकि आपके बैंक खाते की गोपनीयता बनी रहे.

यात्रा के दौरान जब भी करें ऑनलाइन (Online) भुगतान तो रखें इन 10 बातों का ध्यान

8. ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए हमेशा ब्राउज़र को अपडेट रखें. इससे आप सेफली पेमेंट कर सकेंगे इसका पता आपको यूआरएल में हरा रंग देखकर चलेगा.

9. भरसक प्रयास करें कि सीधे एजेंट के खाते में पेमेंट न करना पड़े लेकिन फिर भी अगर करना पड़े तो साईट की सुरक्षा का ध्यान रखें.

10. भुगतान से जुड़ी सभी रसीदें और इमेल आदि संभाल कर रखें. क्रेडिट कार्ड और बैंक स्टेटमेंट ध्यान से पढ़कर कन्फर्म कर लें कि सब कुछ ठीक से तो हुआ है न.

LEAVE A REPLY